Tuesday, April 23, 2024
Homeराजधानी लखनऊचांदे बाबा तालाब को बचाने की मुहिम

चांदे बाबा तालाब को बचाने की मुहिम

LUCKNOW : जल ही जीवन है और लखनऊ में इस जीवन को बचाने की मुहिम शुरू कि है शैलेन्द्र सिंह चौहान (एडवोकेट) ने। आप भी उनकी इस मुहिम का हिस्सा बनिये और अपने लखनऊ क महत्वपूर्ण झील चांदे बाबा का तलाब को बचाने के लिए आग आईये। शैलेन्द्र ने जल शक्ति मंत्री डा महेन्द्र सिंह से अपील की है कि है वह सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र में स्थित धार्मिक महत्त्व की गढी-चुनौटी स्थित “चांदे बाबा तालाब” की विशाल झील जो कि लगभग 200 एकड़ क्षेत्रफल में फैली हुई को बचाने के लिए मदद करें। उनके मुताबिक यह लखनऊ की सबसे विशाल झील है तथा उसके पास हीं लगा नगवा नाला एक बड़ा जल स्रोत का केंद्र है । नगवा-नाला का पानी बह कर सयी नदी में मिल जाता है तथा बहुमूल्य जल व्यर्थ बिना किसी उपयोग के वर्षों से यूं ही बर्बाद हो रहा है।

यहां पर आपका ध्यान आकर्षित करते हुए यह बताना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है कि यह प्रसिद्ध चंदे बाबा का तालाब ठंडी के मौसम आते ही देश-विदेश से लाखों की संख्या में आने वाले प्रवासी पक्षियों का कई महीनों के लिए अस्थाई शरण स्थल भी बन जाता है । परंतु वर्ष दर वर्ष इनकी संख्या में आश्चर्यजनक रूप से कमी आ रही है, इसका कारण तालाब के जल स्तर की कमी तथा आसपास हो रहे गंभीर अतिक्रम तथा झील पर अवैध कब्जे है ।

शैलेन्द्र कहते हैं कि किसी बहुउद्देशीय परियोजना के अंतर्गत हम सबके आस्था का केंद्र चांदे बाबा का तालाब पर हो रहे अवैध कब्जे / अतिक्रमण को हटवा कर इसका सौंदर्यीकरण/जीर्णोद्धार,नगवा-नाला के जल को इस विशाल झील में संग्रहित करने, झील की क्षमता/गहराई में वृद्धि करने, वर्षा जल संचयन एवं तेजी से नीचे गिर रहे भूगर्भ जल स्तर में सुधार करने,शीत ऋतु में आने वाले प्रवासी पक्षियों के प्राकृति आवास के संरक्षण हेतु उचित सहयोग एवं आपके ध्यानाकर्षण की आवश्यकता है। जिससे लखनऊ जनपद के ग्रामीण क्षेत्र में यह एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो।

News Desk
News Desk is a human operator who publish news from desktop. Mostly news are from agency. Please contact sarkartoday2016@gmail.com for any issues. Our head office is in Lucknow (UP).
RELATED ARTICLES

Most Popular