Sunday, June 16, 2024
Homeदुनियाअमेरिका—चीन के बीच 43 प्रतिशत तक बढ़ गया व्यापार

अमेरिका—चीन के बीच 43 प्रतिशत तक बढ़ गया व्यापार

Agency : अमेरिका और चीन एक दूसरे को भले ही कितनी ही लाल आंखे दिखाएं लेकिन दोनों का एक दूसरे के​ बिना काम नहीं चलता। कोविड 19 के जंलाल में एक दूसरे की सीमाएं भले ही दंग हो रही हो लेकिन व्यापार बढ़ रहा है। अमेरिकी मीडिया वॉल स्ट्रीट जर्नल ने जो रिपोर्ट जारी की है उसके मुताबिक चीन और अमेरिका के बीच व्यापार पिछले अप्रैल में 39.7 अरब अमेरिकी डॉलर तक बढ़ा, जो मार्च से करीब 43 प्रतिशत से अधिक है।

अमेरिका के साथ चीन का व्यापार फिर एक बार मैक्सिको और कनाडा के साथ हुए व्यापार को पार कर गया। विश्व अर्थव्यवस्था पर कोविड-19 महामारी का प्रभाव पड़ने की स्थिति में अमेरिकी किसानों और निर्यातकों के लिए चीन एक मौका बन गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व बैंक के ताजा अनुमान के अनुसार चीन दुनिया का एकमात्र मुख्य आर्थिक शक्ति बन जाएगा, जिसमें इस साल अर्थव्यवस्था की सकारात्मक वृद्धि होगी।

अमेरिकी-चीन व्यापार परिषद के अध्यक्ष क्रेग एलन ने कहा कि वर्ष 2020 और 2021 में चीन संभवतः विश्व जीडीपी बढ़ाने का सबसे बड़ा ईंधन बनेगा। आशा है अमेरिकी कंपनियों को इससे लाभ मिलेगा।

News Desk
News Desk is a human operator who publish news from desktop. Mostly news are from agency. Please contact sarkartoday2016@gmail.com for any issues. Our head office is in Lucknow (UP).
RELATED ARTICLES

Most Popular